Develop Project Charter

परियोजना अधिकारपत्र विकास

/ / परियोजना अधिकारपत्र विकास

परियोजना अधिकारपत्र विकास

प्रोजेक्ट प्रायोजक द्वारा प्रोजेक्ट चार्टर प्रक्रिया का विकास किया जाता है। यह प्रक्रिया किसी भी परियोजना को शुरू करने की पहली प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया का प्राथमिक आउटपुट प्रोजेक्ट चार्टर है। इस दस्तावेज़ के माध्यम से, परियोजना प्रायोजक औपचारिक रूप से एक परियोजना प्रबंधक को परियोजना या परियोजना चरण की सफलता के लिए संगठनात्मक संसाधनों को लागू करने के लिए अधिकृत करता है, जो कि परियोजना चार्टर का दायरा है। यदि प्रोजेक्ट चार्टर गायब है, तो प्रोजेक्ट मैनेजर के पास संगठन संसाधनों का उपयोग करने के लिए कोई जनादेश नहीं है, न ही वह जानता है कि मुसीबत के मामले में उसे कहां जाना चाहिए और उसे पैसा प्राप्त करने के लिए कहां जाना चाहिए।

यदि किसी परियोजना को उसके प्रबंधक द्वारा प्रोजेक्ट चार्टर नहीं दिया जाता है, तो उसे पहले अपनी समझ के आधार पर एक चार्टर बनाना चाहिए और इसे उस उद्देश्य से हस्ताक्षरित करना चाहिए, जिसे वह परियोजना के प्रायोजक के रूप में जानता है।

प्रोजेक्ट चार्टर लिखते समय हमें यह समझने की आवश्यकता है कि हम सही प्रोजेक्ट को अधिकृत कर रहे हैं। एक सही परियोजना वह है जो उचित है, जहां निवेश को उचित ठहराया जा सकता है, सफलता और विफलता के जोखिमों को पर्याप्त रूप से समझा जाता है और परियोजना के उत्पादन का एक अंतिम उपयोगकर्ता है। यह काम बहुत गंभीर है और उचित शोध कार्य और विचार के बिना यदि आप एक गलत परियोजना शुरू करते हैं तो हम शुरुआत में एक परियोजना की विफलता सुनिश्चित करते हैं। कोई भी योजना विफलता की योजना नहीं है।

प्रोजेक्ट लाइफ-साइकल में “परियोजना अधिकारपत्र विकास” पहली प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन ऐसी कई प्रक्रियाएँ हैं जो प्रोजेक्ट के गर्भाधान के लिए होती हैं। अधिकांश परियोजना प्रबंधक इस समय परियोजना में आते हैं और उन्हें पता नहीं होता है कि परियोजना के जीवन-चक्र शुरू होने से पहले क्या काम किया गया है। इसलिए, परियोजना प्रबंधक को सभी दस्तावेजों और ज्ञान को स्थानांतरित करने के लिए परियोजना प्रायोजक की जवाबदेही है, ताकि योजना के समय वह परियोजना अवधारणा के इतिहास और पृष्ठभूमि पर विचार कर सके। निरंतर व्यावसायिक औचित्य भी एक परियोजना प्रबंधक की जिम्मेदारियों में से एक है। S / वह प्रायोजक, ग्राहक, अंतिम-उपयोगकर्ता और समुदायों की नज़र में परियोजना के मूल्य को जाने बिना नहीं कर सकता।

परियोजना अधिकारपत्र विकास  (प्रक्रिया सारांश)

This table is based on PMBOK 6th Edition of PMI

Inputs

  • अनुबंध ~English
  • व्यापारिक दस्तावेज ~English
  • प्रतिष्ठान परिवेश के कारक ~English
  • संगठनात्मक प्रक्रिया परिसम्पत्तियां ~English

Tools & Techniques

  • आंकड़े एकत्रीकरण ~English
  • बैठकें ~English
  • लोकव्यवहार एवं दल कौशल ~English
  • विशेषज्ञ की राय ~English

Outputs

  • अवधारणा सूची ~English
  • परियोजना अधिकारपत्र ~English

 

 

PMBOK 6th Edition Process Summary Table